160 cc बाइक सेगमेंट में जब कोई नया मॉडल सामने आता है, तो उसकी दो बातें ज़्यादा मायने रखती हैं — परफॉर्मेंस और वैल्यू-फॉर-मनी। बजाज ऑटो ने अपनी लोकप्रिय Pulsar सीरीज़ में ऐसा ही मॉडल पेश किया है — Pulsar N160। इस बाइक को सिर्फ 160 cc सेगमेंट की सामान्य बाइक नहीं, बल्कि नैकड स्ट्रीट फाइटर स्टाइल, आधुनिक फीचर्स और सख्त इंजन के साथ तैयार किया गया है।
चाहे शहर में क्रूज़ करना हो या वक्त-वक्त पर हाइवे पर कट करना — Pulsar N160 हर मोड़ पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराता है।
इस लेख में हम इस बाइक के डिज़ाइन, इंजन, फीचर्स, खूबियों-कमियों, माइलेज, राइडिंग अनुभव और यह क्यों एक बेहतर विकल्प हो सकती है — सब विस्तार से देखेंगे।
मुख्य हाइलाइट्स (Highlights Table)
| फीचर | विवरण | 
|---|---|
| इंजन | 164.82 cc, सिंगल सिलेंडर, SOHC, FI (फ्यूल इन्जेक्शन) Bajaj Auto+2BikeWale+2 | 
| पावर / टॉर्क | 16 PS @ 8,750 rpm / 14.65 Nm @ 6,750 rpm BikeWale+1 | 
| ट्रांसमिशन | 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स drivespark.com+1 | 
| ब्रेक & ABS | फ्रंट: 300 mm डिस्क, रियर: 230 mm डिस्क + डुअल-चैनल ABS Bajaj Auto+1 | 
| टायर & व्हील | फ्रंट: 100/80-17, रियर: 130/70-17 tubeless टायर Bajaj Auto+1 | 
| फ्यूल टैंक व रेंज | 14 लीटर क्षमता Bajaj Auto | 
| सीट हाइट / ग्राउंड क्लियरेंस | सीट हाइट: 795 mm, ग्राउंड क्लियरेंस: 165 mm Bajaj Auto+1 | 
| एक्स-शोरूम अनुमानित कीमत | ~ ₹1.22 लाख (सिंगल-डिस्क ABS) भारत में BikeWale+1 | 
पूरा रिव्यू
1. डिजाइन एवं उपस्थिति
Pulsar N160 को डिजाइन में खासतौर पर “नैकड स्ट्रीट फाइटर” शैली में तैयार किया गया है। इसका फ्रंट लुक एक नए LED प्रोजेक्टर हेडलैम्प के साथ आता है, जिसे वुल्फ-शेप्ड DRL (डे-टाइम रनिंग लाइट) दिया गया है। TheQuint+1
मस्क्युलर टैंक एक्सटेंशन, हटकर साइड पैनलिंग और अलॉय व्हील्स इसे सिर्फ देखने में शानदार बनाते हैं बल्कि इसका रोड-प्रेजेंस भी बेहतर करते हैं।
सवारी के दृष्टिकोण से भी यह विचार किया गया है — सीट हाइट 795 mm है, जो आम तौर पर मिड-सेगमेंट के लिए स्वीकार्य है। ग्राउंड क्लियरेंस 165 mm है, जिससे हल्की झुकावों और खराब रोड्स पर भी राहत मिलती है। Bajaj Auto
अगर आप चाहते हैं एक ऐसी बाइक जो स्टाइल के साथ-साथ रोड पर दिखे भी — तो N160 इसमें कम नहीं है।
2. इंजन & परफॉर्मेंस
इस बाइक में 164.82 cc का इंजन दिया गया है, जो 16 PS पावर और 14.65 Nm टॉर्क जनरेट करता है। BikeWale
इस इंजन की बात करें तो बजाज ने इसे रोल-ऑन परफॉर्मेंस के लिए ट्यून किया है — विशेष रूप से तीसरे, चौथे और पाँचवे गियर में 30-70 km/H के बीच जबरदस्त उत्साह के साथ चलेगा। drivespark.com
5-स्पीड गियरबॉक्स के कारण सिटी में और हाइवे पर दोनों तरह की राइडिंग में दक्षता मिलती है। क्लचिंग फील ठीक है, गियर शिफ्टिंग स्मूद है और इंजन रिस्पॉन्स भी अच्छा है।
कुल मिलाकर, जब बात आती है “स्पोर्टी राइड” की — तो N160 एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है।
3. चेसिस, सस्पेंशन और टायर
सस्पेंशन सेटअप में फ्रंट 37 mm USD (अपसाइड-डाउन) फोर्क्स या सामान्य टेलिस्कोपिक फोर्क्स (मॉडल वेरिएंट के हिसाब से) उपलब्ध हैं। Bajaj Auto+1
रियर में Nitrox मोनो-शॉक सस्पेंशन दिया गया है, जो बेहतर हैंडलिंग और कॉर्नरस में स्थिरता देता है।
टायर साइज़ फ्रंट 100/80-17 और रियर 130/70-17 है, जो इस सेगमेंट के लिए व्यापक माना जाता है — इससे राइड को सुरक्षित और भरोसेमंद बनाया गया है। TheQuint+1
ब्रेकिंग डायनामिक्स भी अच्छे हैं — बड़े डिस्क ब्रेक्स और डुअल-चैनल ABS सुरक्षा बढ़ाते हैं, खासकर रेन या स्लिपरी रोड्स पर। Bajaj Auto
4. फीचर्स एवं कनेक्टिविटी
आजकल बाइक में केवल इंजन-पावर काफी नहीं — स्मार्ट फीचर्स भी मायने रखते हैं। Pulsar N160 में कुछ ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जिसने इसे “स्मार्ट मिड-सेगमेंट बाइक” का दर्जा दिलाया है।
उदाहरण के लिए:
- USB मोबाइल चार्जिंग पोर्टtank flap के पास, ताकि चलते-चलते आप फोन चार्ज कर सकें। TheQuint
- गियर पोजीशन इंडिकेटर और “Distance-to-Empty” read-out सहित डिजिटल/एनालॉग मीटर। TheQuint
- LED हेडलैम्प व क्रिस्टलीन LED टेल-लैंप्स। Bajaj Auto
- अपग्रेडेड वेरिएंट में Bluetooth कनेक्टिविटी, ट्रिप-ब्लूटूथ-टू-फोन (TBT) नेविगेशन आदि की सुविधा भी दी गयी है। BSE
 इन सभी से यह बाइक सिर्फ राइड करने के लिए नहीं बल्कि आधुनिक यूज़र एक्सपीरियंस देती है।
5. माइलेज, राइडिंग अनुभव और उपयोगिता
Bajaj Pulsar N160 का दावा माइलेज करीब 50-60 kmpl के आसपास है जहाँ उपयोग की परिस्थिति, रोड्स व राइडिंग स्टाइल पर निर्भर करता है। BikeDekho
सिटी राइडिंग में बाइक हल्की महसूस होती है, बाइक का वेट लगभग 152-154 kg है (वेरिएंट पर निर्भर) जिससे कंट्रोल बेहतर रहता है। BikeWale
हाईवे पर 100 km/h की रफ़्तार पर भी यह बाइक संतोषजनक प्रदर्शन देती है। लेकिन ध्यान दें — राइडिंग स्टाइल, रख-रखाव व रोड कंडीशन पर असल-परफॉर्मेंस निर्भर करेगी।
6. कीमत व वैल्यू फॉर मनी
भारत में इस बाइक की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत ~ ₹1.22 लाख से शुरुआत थी (सिंगल-डिस्क ABS वेरिएंट) और डुअल-चैनल व वेरिएंट्स थोड़े ऊपर। BikeWale
उसी कीमत पर इस सेगमेंट में मिलने वाला फीचर्स-सेट, ब्रांड वैल्यू, परफॉर्मेंस व ब्रेकिंग सब मिलाकर इसे एक “वैल्यू-फॉर-मनी” विकल्प बनाता है।
अगर आप मिड-160cc सेगमेंट में कुछ ऐसा चाहते हैं जो दिखे भी, चले भी और फीचर्स भी दे — तो Pulsar N160 को जरूर विचार करना चाहिए।
7. कमियाँ जिन्हें जानना चाहिए
- कुछ यूज़र्स को इंजन लाइट / सेंसर्स संबन्धित छोटे-मोटे इशूज़ का अनुभव हुआ है। Reddit
- कुछ प्रतियोगी मॉडल्स की तुलना में फीचर्स व पावर में हल्की कमी पाई जा सकती है — यदि आप फुल-ऑन स्पोर्ट्स बाइक चाहते हैं।
- सर्विसिंग व मेंटेनेंस पर ध्यान देना जरूरी है, क्योंकि अधिक रफ़्तार व स्थानीय सेवा-नेटवर्क पर निर्भरता बढ़ जाती है।
- सीट व सवार-सहूलियत में कुछ यूज़र्स ने शिकायत की है कि लंबी राइड में साथी (पिलियन) के लिए सीट थोड़ा सीमित महसूस हो सकती है।
निष्कर्ष
Bajaj Pulsar N160 एक शानदार मिड-सेगमेंट बाइक है जो स्टाइल, परफॉर्मेंस और आधुनिक फीचर्स का अच्छा मेल पेश करती है।
अगर आप एक ऐसी बाइक खोज रहे हैं जो दिखावे में भी मस्क्युलर हो, चलने में भरोसेमंद हो, और बजट-फ्रेंडली हो — तो इस मॉडल को अवश्य विचार करना चाहिए।
हां, यह फ्लैगशिप-स्पोर्ट्स बाइक नहीं है, लेकिन एक स्मार्ट-परफॉर्मर अवश्य है।
सही तरीके से चुनें, टेस्ट राइड करें, सर्विस नेटवर्क देखें — और अपनी जरूरत व बजट के अनुसार निर्णय लें।
राइड सुरक्षित रखें, हेलमेट पहनें — और Pulsar N160 के साथ एक मज़ेदार राइडिंग अनुभव का आनंद लें!
FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)
Q1. बजाज Pulsar N160 की माइलेज कितनी मानी जाती है?
उपयोग व रोड कंडीशन पर निर्भर करते हुए लगभग 50-60 kmpl तक की माइलेज प्राप्त हो सकती है। BikeDekho
Q2. क्या Pulsar N160 में डुअल-चैनल ABS मिलता है?
हाँ, इस बाइक में डुअल-चैनल ABS वेरिएंट उपलब्ध है। drivespark.com+1
Q3. सीट हाइट और ग्राउंड क्लियरेंस क्या है?
सीट हाइट 795 mm और ग्राउंड क्लियरेंस 165 mm है। Bajaj Auto
Q4. इस बाइक का मुख्य मुकाबला कौन-से मॉडल्स से है?
160 cc सेगमेंट में यह मॉडल TVS Apache RTR 160 4V, Hero Xtreme 160R, Suzuki Gixxer 155 आदि से भिड़ती है। BikeWale
Q5. क्या यह बाइक लॉन्ग राइड के लिए ठीक है?
हां, उचित मेंटेनेंस के साथ यह लॉन्ग राइड के लिए भी प्रयोग की जा सकती है — लेकिन पिलियन सीट व अतिरिक्त लुक्स को ध्यान में रखना चाहिए।

 
			




